Welcome to SAMS

STRATEGIC ALLIANCE MANAGEMENT SERVICES PVT LTD

Specialist Recruiters to India’s Public Health, Development and CSR Sectors!

कार्य का विवरण

प्रखंड समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक (बीसीपीएम), यूपी-एनएचएम;
820 रिक्तियां; उत्तर प्रदेश के प्रत्येक प्रखंड में एक

 

1. रिक्त पदः  प्रखंड समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक (बीसीपीएम) यूपी-एनएचएम; 820 रिक्तियां; उत्तर प्रदेश के प्रत्येक प्रखंड में एक

2. संगठन की पृष्ठभूमिः

राष्ट्रिय स्वास्थ्य मिशन की शुरूआत स्वास्थ्य प्रणाली में तथा आम जनता, विशेषकर ग्रामीण समुदाय के स्वास्थ्य स्तर में प्रभावी एवं गुणवत्तापरक सुधार किए जाने के उददेश्य से की गयी थी। मिशन सार्वभौमिक परिपेक्ष में न्यायसंगत, वहन करने योग्य एवं गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने के लिए कटिबद्ध है जो कि उत्तरदाई होने के साथ-साथ आम जनता की आवश्यकताओं के अनुकूल भी होनी चाहिए जिसके परिणाम स्वरूप माताओं एवं शिशुओं की मृत्यु को रोका जा सके, जनसंख्या स्थिरीकरण एवं जनसांख्यिकी संतुलन को प्राप्त किया जा सके।

भारत सरकार द्वारा प्रदेश सरकार के प्रस्ताव जिसके अंतर्गत राज्य के समस्त 820 ब्लॉकों (विकास खंड क्षेत्रों) में प्रखंड समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक; बीसीपीएम की तैनाती प्रस्तावित की गयी थी, का अनुमोदन प्राप्त हुआ है। बीसीपीएम के तैनाती का उद्देश्य प्रदेश में स्वास्थ्य प्रणाली  में सामुदायिकीकरण प्रक्रिया को मजबूती प्रदान करना है जिसके अंतर्गत आशा योजनाए आशा संगिनीए ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समितिए रोगी कल्याण समितिए कार्यक्रम योजना इत्यादि का प्रभावी एवं गुणवत्तापरक क्रियान्वयन किया जा सकेए जिससे प्रदेश के स्वास्थ्य कार्यक्रमों के नियोजन एवं क्रियान्वयन में समुदाय की अपेक्षित प्रतिभागिता सुनिश्चित किया जा सके।

3. कार्य का विवरण / जिम्मेदारियां

बीसीपीएम  प्रभारी चिकित्साधिकारी (MOIC) और ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक (बीपीएम) को रिपोर्ट करेंगे और ब्लॉक स्तर परए कम्यूनिटी प्रोसैस (सीपीद्) के अंतर्गत लागू की जा रही समस्त कार्यक्रमों एवं प्रभावी नियोजनए क्रियान्वयन, सहायक पर्यवेक्षणए निगरानी और अभिलेखीकरण के कार्यों में सहयोग करने के लिए जिम्मेदार होंगे, जहां वह अन्य विभागों के ब्लॉक स्तर के अधिकारियों के साथ निकट संयोजन के रूप में काम करेंगे।

मुख्य जिम्मेदारियां:
(1) विभिन्न प्रकार के कार्यों में प्रत्यक्ष सहयोग प्रदान करनाए जैसे आशा का चयन, आशा कामानदेय भुगतानए आशा किट और प्रशिक्षण सामग्री की नियमित आपूर्ति और पुनरूपूर्ति आदि।
(2) आशा डाटा बेस तैयार करने के लिए और समय.समय पर अद्यतन करने में सहयोग।
(3) आशा शिकायत निवारण प्रणाली का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करना।
(4) ब्लॉक मुख्यालय पर आशा आशा संगिनियों की मासिक बैठक आयोजित करना और आशा संगिनियों और आशा कार्यात्मता और कार्यक्षमता का आकलन करने के लिए क्षेत्र का दौरा करते हुए सहायक पर्यवेक्षण और सतत निगरानी प्रदान करना ।
(5) प्रत्येक आशा संगिनी वार आशाओं का डाटा बेस तयार करनाए आशाओं के प्रशिक्षण का स्तर एवं कार्य छोड़ कर गयी आशाओं का रेकॉर्ड रखना
(6) सामुदायिक प्रक्रिया की विभिन्न गतिविधियों के कुशल कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तर के कार्यकर्ता, BMPU और प्रभारिचिकित्साधिकारी के साथ समन्वय स्थापित करना और क्षेत्र स्तर पर समन्वय से संबंधित समस्यों या संघर्षों को सुलझाने/बचने के लिए यदि कोई उपस्थित हो, अन्य सरकारी विभागों जैसे डब्ल्यूसीडीए जल और स्वच्छता एवं ग्रामीण विकास के प्रखंड स्तर के कार्यकर्ताओं के साथ समन्वय स्थापित करना। 
(7) वीएचएसएनसी द्वारा तैयार किए गए सभी ग्राम स्वास्थ्य योजनाओं के पूरा होने में प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक के साथ काम करता है और समुदाय प्रखंडध् जिला स्वास्थ्य कार्य योजना के खंड प्रक्रियाओं की तैयारी में योगदान करता हैं।
(8) अपने ब्लॉक में उप.केन्द्रीय स्तर आशाए आंगनवाड़ी एवं एएनएम मंच की बैठकों का सूक्ष्मनियोजनए गुणवत्तापूर्ण संचालन की निगरानी और रिपोर्टिंग में सहायता करता है।
(9) आरकेएस बैठकों के नियमित संचालन को सुविधाजनक बनाने और केंद्र की विशिष्ट आवश्यकताओं की पहचान के आधार पर आरकेएस के व्यय की योजना की तैयारी में प्रखंड के अधिकारियों की मदद करना।
(10) वीएचएसएनसी के गठन बेहतर कामकाज सुनिश्चित करने में क्ब्च्ड को सहयोग और समर्थन करता है तथा और वीएचएसएनसी के सदस्यों के प्रशिक्षणए कार्यक्षमताए व्यय और पदों का डेटाबेस बनाना।
(11) आशा संगिनियों का आवधिक सहायक पर्यवेक्षण करता है और उनकी समीक्षा बैठकों का आयोजन करता है।
(12) वह मुख्य कार्यों के संबंध में आशा की कार्यक्षमता का मूल्यांकन करने के लिएए आशा संगिनियों द्वारा निर्धारित प्रारूपों रिपोर्टों का मासिक संकलन करता है। साथ ही, असंतोषजनक प्रदर्शन कर रहे आशा की पहचान करता हैए निम्न प्रदर्शन के कारणों का मूल्यांकन करता है और सुधार के लिए रणनीतियाँ तैयार करता है।
(13) निम्नलिखित कार्यो को सरल बनाने के लिए, वह प्रभारिचिकित्साधिकारी और प्रखंड प्रोग्राम प्रबंधक के साथ समन्वय करते हुए एक निश्चित दिन पर हर महीने प्रखंड में समीक्षा बैठकों का आयोजन करता है
(क)  समय.समय पर रिफ्रेशर प्रशिक्षणए क्षमता निर्माणए सूचना को अद्यतन करने और साझा करने के नए दिशा.निर्देश के लिए
(ख) समस्याओं का समाधान करने के साथ, आशा के कार्यों की समीक्षा और मूल्यांकन के लिए
(ग) आशा के दवाओं एवं उपकरण किटों की पुनरूपूर्ति करने के लिए
(घ) भुगतान के संबंध में सत्यापन करना एवं आवश्यकता अनुसार अवशेष धनराशि के बारे में जानकारी रखना

(14) संबंधित प्रखंडों में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न सीपी कार्यक्रमों की पूर्ण और अद्यतन स्थिति के साथ जिला समीक्षा बैठकों में भाग वीएचएसएनसी के क्रियाकलापों एवं इसके अंतर्गत धनराशि के व्यय के स्तर की समीक्षा करना
(15) समुदाय आधारित निगरानीए सीबीएम कार्यान्वयनए और जन संवाद का आयोजन और इस कार्यक्रम के लिए समग्र समर्थन के माध्यम से क्षेत्र के कर्मचारियों के उन्मुखीकरण में सहायता करना 
(16) आशा सम्मलेन के लिए सर्वश्रेष्ठ आशा की पहचान और चयन और सम्मलेन में समस्त आशाओं भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पूर्ण सहयोग प्रदान करना
(17) महत्वपूर्ण उपलब्धियों एवं बेहतर प्रदर्शन वाली आशाओं को चिन्हित करने एवं उनसे संबन्धित अभिलेखीकरण हेतु ब्लॉक अधिकरियों का सहयोग करना
(18) आशा के सहयोगात्मक पर्यवेक्षण और ऑनसाइट सलाह के माध्यम से HMIS/MCTS की गुणवत्ता सुधार में सहयोग करना
(19) प्रखंड चिकित्सा अधिकारी प्रभारी द्वारा आवंटित व्यापक समुदाय प्रक्रिया कार्यान्वयन ढांचे से संबंधित कोई अन्य कार्य को पूरा करने के लिए

4. योग्यता, अनुभव और क्षमताऐं:

शैक्षणिक योग्यता और अनुभवः
(1) आवेदकों के पास सामुदायिक कार्यध् स्वास्थ्य परियोजनाओं में दो साल के अनुभव के साथ किसी भी स्नातक की सामाजिक कार्यए या सामाजिक विज्ञान में डिग्रीए या ग्रामीण विकासध् बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशनध् व्यापार प्रबंधन में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए;
(2) सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों या स्वास्थ्य स्वयंसेवकों के सशक्तिकरण मेंए या गैर सरकारी संगठन स्वास्थ्य परियोजनाओंए या पंचायती राज संस्थाओं की भागीदारी वाले स्वास्थ्य परियोजनाओं से परिचित होना या उनमें काम करने का अनुभव होना;
(3) स्वास्थ्य परियोजनाओं की निगरानी से संबंधित मुद्दों पर काम करने के साथ.साथ जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य कार्यक्रमों में सरकार और गैर.सरकारी संगठनों के मध्य अच्छी तरह से समन्वय और सहयोग करने का ज्ञान और अनुभव और संवेदनशीलता।

कौशल एवं क्षमताएं:
(1) अंग्रेजी और हिंदी दोनों का लिखित और मौखिक ज्ञान होना चाहिएय
(2) लोगों के साथ बात करने और उनकी बातों को सुनने तथा उनके साथ बेहतर संबंध स्थापित करने के लिए पर्याप्त और प्रभावी संवाद कौशल होना।
(3) डेटाबेस प्रबंधन कार्यक्रमों से परिचित होने के साथ कम्प्यूटर में दक्षता और आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले पैकेज जैसे एमएस वर्डए एक्सेलए पावर प्वाइंट आदि से परिचित होना।
आवेदकों को विशेषरूप से उसी जिले का निवासी होना चाहिए जहां चयन करने का समूह दिया गया है।

5. आयु सीमाः 40 साल और अनुसूचित जातिध्अनुसूचित जनजाति ध्अन्य पिछड़ा वर्ग लिए पांच वर्ष की छूट

6. अनुबंध का प्रकार और अवधिः BCPM का पद अनुबंध के आधार पर है जिसका प्रारंभ में एक वर्ष की अवधि के लिएए तत्पश्चातए भारत सरकार द्वारा आगे अनुमोदन और प्रदर्शन आधार पर विस्तार किया जाएगा।

7. वेतन (पारितोषिक) की पेशकशः


पद के लिए कुल वार्षिक पारिश्रमिक लगभग रुपये 1.44 लाख प्रतिवर्ष निर्धारित किया गया है।


8. स्थिति
उत्तर प्रदेश के प्रत्येक प्रखंड को कवर करते हुए। (उन प्रखंडों जहाँ रिक्तियाँ उपलब्ध है, उसकी पूरी सूची के लिए कृपया http://sams.co.in/up_district_block_List.html  पर विजिट करें)।

9. आरक्षण नीतिः  राज्य की आरक्षण नीति सभी रिक्तियों पर लागू होंगी ।


10. सन्दर्भ


बीसीपीएम-यूपी-एनएचएम


11. संपर्क सूचनाः


वरिष्ठ सलाहकार
स्ट्रेटेजिक एलायंस मैनेजमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड
1/1बी, चैधरी हेटरम हाउस, भारत नगर
न्यू फ्रेंड्स कालोनी, नई दिल्ली 110 025
011- 2162 2684; 4165 3612

12. आवेदन करने की अंतिम तिथिः


इस पद में रुचि रखने वाले योग्य उम्मीदवारों से दिनांक 28 फरवरी 2015 को 11:59:00 तक या उससे पहले ’ऑनलाइन’ आवेदन पत्र भरने का अनुरोध किया जाता हैं, ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिए www.upnrhm.gov.in और www.samsjobs.info पर विजिट करें।